Mobile मे एक hidden setting (Developer option)। ऐसी setting जो आपको इसी मे मिलेगी।


  • Hello मित्रो मेरा नाम गौरव है और आज मै आपको बताउगा Mobile की कुछ ऐसी settings जो developer option मे ही होती है।
ये setting सभी android mobiles मे होती है पर ये छिपी हूई रहती है , आज मै आपको इसकी 8 सबसे ज्यादा काम आने वाली settings बताउगा।

Developer option कैसे on करे।

आपके mobile मे D.O (developer option) show न करे तो आप पहले mobile की setting मे जाइये और फिर आपको About Phone me जाकर उसमे एक build number दिखाई देगा।
आपको उसे 7 बार बिना रूके लगातार दबाना है तो आपका developer option on होजाएगा।

1.Computer से को कोई भी file transfer करने के लिए ये setting करे।

अगर आप अपने android phone कोई भी android manager computer software से manage करना चाहते है, तो इसके लिए आपको अपने mobile की setting मे जाकर developer options का विकल्प on करना पड़ेगा, इसके बाद developer options में usb debugging का विकल्प भी चुनना होगा। 

2. Wifi के साथ mobile data एक ही time पर mix करके चलाए।

यदि आप अपने मोबाइल के wifi को on करते हैं तो आपके mobile का mobile data off हो जाता है, जो आपके wifi से disconnect होने के बाद ही on होता है। लेकिन developer options में आपको Mobile data always active का option मिलता है, जिसके द्वारा आप अपने मोबाइल के data को हमेशा on रख सकते है और दोने के mixer की वजह से आपके mobile की speed increase हो जाती है।

Mobile की speed कैसे बढाए।


यदि आपके मोबाइल में window animation scale, transition animation scale, animation duration scale है तो आप तीनो को off कर दिजिए तो आपके mobile की speed increase हो जाएगी और अगर आप इन सबको 10x कर दोगे तो आपका mobile slow हो जाएगा।

गल्त या automatic activity को बंद करने के लिए सेटिंग।


 आप चाहते है की जैसे ही आप किसी app को छोड़ कर दूसरे app पर जाएँ तो उस app की सारी background activities बंद हो जाए जिससे आपका इंटरनेट और बैटरी ख़र्च ना हो, तो इसका option आपको Dont keep activities के नाम से developer options में मिल जाएगा।

 Background process को बंद करे।(hang problem मिटाए।


यदि आप नहीं चाहते कि जब आप mobile का use नहीं कर रहे हो, तो उस समय कोई भी process background मे नही चले, तो इसके लिए आप Background process limit setting को developer options में जाकर change कर सकते है जैसे आप अगर no background processon करते हैं, तो इससे आपकी battery बचेगी, और hang problem मिट जाएगी।

अपने सारे apps को memory card मे डाले।

आपके mobile मे internal storage पर बहुत से app ऐसे होते है, जिनको आप चाह कर भी memory card में transfer नहीं कर सकते क्योंकि उनकी setting में ये option नहीं होता। लेकिन developer options में Force allow apps on external setting को on करके आप किसी भी app को memory card में transfer कर सकते है।

 Charging के समय अपनी screen को on रखे।

अगर आप नहीं चाहते कि mobile charge होते समय आपके मोबाइल की screen off हो, तो आप Stay awake setting को on कर सकते है, जिसके द्वारा आपके mobile की screen charging के समय हमेशा on रहेगी।

  अपने mobile की sceen पर taps दिखाए।

Screen पर click करने या swipe करने पर आप देखना चाहते है कि किस स्थान पर क्लिक हुआ और swipe कहाँ-कहाँ हुआ है, तो developer options में show taps सेटिंग को चालू कर सकते है।
इन सभी के इस्तमाल से आपको बहूत मदद मिलेगी।